Top 5 Jawline exercises in hindi | टॉप 5 लाभदायक जॉलाइन एक्सरसाइजेज हिंदी मैं

Top 5 Jawline exercises in Hindi: नमस्कार दोस्तों आज की पोस्ट मै आपका स्वागत हैं। आज हम एक बहुत जरूरी तथा महत्त्वपूर्ण विषय पर चर्चा करने वाले हैं। क्या आपको पता है एक handsome looks के लिए एक अच्छी Jawline का भी होना बहुत जरूरी होता हैं। कोई भी व्यक्ति बिना अच्छी Jawline के कुछ खास नहीं लगता हैं। किसी भी आकर्षित चेहरे के पीछे एक बेहतरीन Jawline कि महत्वपूर्ण भूमिका सबसे अधिक होती हैं। तो क्या आप भी एक बेहतरीन jawline बना कर सबको अपनी तरफ आकर्षित करना चाहते हैं? 

Top 5 Jawline exercises in hindi |  टॉप 5 लाभदायक जॉलाइन एक्सरसाइजेज हिंदी मैं

आप मै से बहुत से ऐसे लोग होंगे जिनकी jawline मोटापे कि वजह से या किसी और वजह से कहीं छुप गई होगी। जिस कारण आप लोग एक अच्छे look के लिए Jawline exercise के विषय मे इधर उधर सर्च करते होंगे। आज हम आपकी इसी इक्छा को पुरा करने वाले है। मैं और आप आज यहां टॉप 5 लाभदायक जॉलाइन एक्सरसाइजेज सीखेंगे वह भी हिंदी में। वैसे तो आपको इंटरनेट पर बहुत सी jawline exercises मिल सकती हैं पर आज हम जिन 5 exercises  कि चर्चा करेंगे वह बहुत खास होने वाली हैं। यह top 5 jawline exercises आपको इंटरनेट पर बहुत ही कम मिलेगी वह भी हिंदी में। इन जॉलाइन एक्सरसाइजेज की खास बात यह है कि आपको इन्हें करने के लिए किसी भी equipment की जरुरत नहीं होती हैं। किसी खास तो चलिए बिना किसी देरी के Jawline exercises सीखते हैं।


Top 5 Jawline exercises in hindi | टॉप 5 लाभदायक जॉलाइन एक्सरसाइजेज हिंदी मैं :- 

1. Tongue Tension Exercis

हमारी पहली Jawline exercise का नाम Tongue Tension हैं, इस exercise से आपकी जीभ की muscles पर प्रभाव पड़ेगा जो आपके Jawline की muscles से जुड़ी होती हैं।  इस exercise को आप घर मै बैठे हुए, लेटे हुए, पड़ते हुए, car चलाते हुए यहां तक कि इस article पड़ते हुए भी कर सकते हैं। इसमें आपको किसी खास equipment कि जरुरत नहीं है। आपको Tongue Tension Exercise दिन में दो बार 5 मिनट तक दोहरानी पड़ेगी।

नीचे दिए गए steps को फॉलो करके आप यह exercise कर सकते हैं

  • सबसे पहले अपना मुंह खोलिए
  • अब आपको imagine करना है कि अपके जीभ tongue के आगे भाग पर एक toffee हैं
  • अब अपनी जीभ को मुंह की सबसे उपरी सतह पर ले जाए। 
  • इसके बाद जीभ को अपने उपरी दांत के पीछे लेकर जाए 
  • इसी प्रक्रिया को 30 सैकंड तक दोहराएं


Tongue Tension Exercise Step Two 

. अपनी जीभ को मुंह की सबसे उपरी सतह पर ले जाए। 

. अब आपको कुछ गुनगुनाने की कोशिश करनी होगी। 

. इसके बाद जीभ को अपने उपरी दांत के पीछे लेकर जाए। 

. इसी प्रक्रिया को 30 सैकंड तक दोहराएं  


2. Long Vowels 

हमारी दुसरी Jawline exercise का नाम Long Vowels हैं, आप यह exercise कहीं पर भी कर सकते हो, बस ध्यान रहे कि कोई व्यक्ति आपकी exercise से परेशान ना हो जाएं। हमारी दूसरी exercise में आपको English के दो Vowels का उच्चारण एक के बाद एक करना हैं। नीचे दिए गए steps को फॉलो करके आप यह exercise कर सकते हैं।

  "O" Vowel

  • अपना मुंह खोलिए अब "O" Vowel का उच्चारण कीजिए।
  • "O" Vowel का उच्चारण करते समय अपने होंठों को कम से कम खोले। 
  • जितना हो सके उतना खिचाव के साथ "O" Vowel का उच्चारण कीजिए।

"E" Vowel

  • अपना मुंह खोलिए अब "E" Vowel का उच्चारण कीजिए।
  •  "E" Vowel का उच्चारण का उच्चारण करते समय अपने होंठों को ज्यादा से ज्यादा खोले। 
  • जितना हो सके उतना खिचाव के साथ "E" Vowel का उच्चारण कीजिए।
  • अच्छे परिणाम के लिए आपको Long Vowels Exercise एक दिन मै तीन बार 2 मिनट तक दोहराना पड़ेगा। 

3. Collor Bone Backup Exercise

हमारी तीसरी Jawline exercise का नाम Collor Bone Backup हैं, यह exercise पहली दो exercises से थोड़ी अलग होन वली हैं। यह exercise भी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होगी तथा अपकी jawline निखरेगी। नीचे दिए गए steps को फॉलो करके आप यह exercise कर सकते हैं।

  • जमीन पर 90° के कोण पर आलती पालती करके सीधा बैठ जाएं। 
  • अपने दोनो हाथ दोनो घुटनों पर रखिए। Imagine करिए आपके पीछे एक दीवार हैं।
  • आपको अपनी गर्दन धीरे से आगे तथा पीछे करके घुमानी हैं। 
  • गर्दन को तेज़ी से ना घुमाएं, वरना आपको neck pain भी हो सकता हैं।

गर्दन आगे की ओर बढ़ाने से आपकी chin (ठोड़ी) का विस्तार होगा तथा neck muscles पर प्रभाव पड़ेगा। गर्दन पीछे करने से भी chin (ठोड़ी) का विस्तार तथा neck muscles पर प्रभाव पड़ेगा।

4.Mouth Exercise

यह Jawline Exercise अब तक कि सबसे आसान Exercise होने वाली हैं। जो बहुत ही सरल हैं। 

  • Mouth exercise मै आपको अपने cheeks (गालो) को टारगेट करना पड़ेगा। 
  • अपने दोनो होंठों को एक एक करके दोनों गालों को तरफ ले जाएं। 
  • आपको थोड़े खींचाव के साथ इस exercise को करना हैं। ध्यान रखें आपको ज्यादा खिंचाव भी नहीं करना। 

5. Chin press with hand

इस exercise के लिए आपको अपने दोनों हाथो का उपयोग करना पड़ेगा। आपको यह exercise दिन में दो बार 5 मिनट तक दोहरानी पड़ेगी।

  • अपने दोनो हाथों से jawline को उपर कि और थोड़ा दबाव से सहलाए। 
  • ध्यान रहें आप अपना मुंह बंद रखें, अपने मुंह को खोले नहीं। 
  • इस exercise के दौरान आप अपने जबड़े को tight करके रखें। 


तो यह थी हमारी कुछ 5 लाभदायक जॉलाइन एक्सरसाइजेज हिंदी मै।  

 कैसी लगी आपको यह 5 Best Jaw line exercises वह भी हिंदी में? आप अपने विचार comment box में व्यक्त कर सकते हैं, हमे बहुत ही अच्छा लगेगा।

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