आज हम आपको रस्सी कूदने (Rope skipping/Jump rope)  के फायदे बताने वाले हैं। हम आपको रस्सी कूदने का सही तरीका भी बताएंगे। साथ ही आज skipping rope से जुडी हर छोटी से बड़ी जानकारी की चर्चा करेंगे। 

हर व्यक्ति Exercise करके सेहतमंद बने रहना चाहता है, अगर आप एक बहुत आसान तथा मनोरंजक exercise की तलाश में हैं। तो आपको यह article पूरा पड़ना चाहिए। आज जिस एक्सरसाइज की चर्चा हम करेंगे यह बहुत ही आसान होने वाली हैं। 

rassi kudne ke fayde and exercise


What is Skipping Rope Exercise in Hindi 

 Jumping Rope Exercise उन Exercises में से एक जिसमे आपको कही बहार जाने की जरुरत नहीं है, ना ही खराब मोंसम इस एक्सरसाइज में बाधा डाल सकता हैं। 

आप अपने मन मुताबिक इस एक्सरसाइज को दिन के किसी भी समय कर सकते हैं। साथ ही साथ यह Exercise काफी सस्ती भी है, आपको किसी भी महंगे उपकरण की जरुरत नहीं हैं। तो चलिए जानते है इस एक्सेरसिस को करके का तरीका।   

How to do Skipping Rope Exercise in Hindi 

जैसा की नाम से ही मालूम पड़ता है, यह exercise रस्सी की सहायता से करी जाती हैं। इस exercise के लिए आपको रस्सी की जरुरत होती हैं। जिसे गोल-गोल घूमना होता हैं। साथ ही अपने पैरों को रस्सी से छूने से बचाना होता हैं। jump rope करने से पहले थोड़ी बहुत stretching कर लें। अगर आप नौसिखिया है तो धीरे धीरे  रस्सी कूदे तेज नहीं। 

Rassi Kudne Ke Fayde in Hindi 

  • मजबूत हड्डीओं के लिए कर सकते हैं रस्सी कूद।
  • weight loss करने के लिए कर सकते हैं रस्सी कूद। 
  • स्वस्थ हृदय के लिए कर सकते हैं रस्सी कूद।
  •  Foot & Ankle इंजरीज से बचाए रखता हैं। 
  • हमारे बिगड़े हुए पोस्चर को यह exercise सही कर सकता हैं।
  • रस्सी कूद चेहरे को बनाता हैं ख़ूबसूरत।  

मजबूत हड्डीओं के लिए कर सकते हैं रस्सी कूद।

दोस्तों skipping rope exercise से हमारी हड्डीओं की बनावट में घनापन आता हैं। जिसे हम bone density  भी कह सकते हैं। कुछ वैज्ञानिक अधियनों से पता चलता हैं की, रोज 10 मिनट्स rope jumping आपकी हड्डीओं को रनिंग से कही ज्यादा मजबूद बनता हैं। 

weight loss करने के लिए कर सकते हैं रस्सी कूद।

वजन कम करने का सबसे अच्छा विकल्प रस्सा कूद या rope skipping हैं। यह तो सब को पता है की हम calories  burn करके अच्छा खासा weight loss करा जा सकता हैं। आप रोज 15 मिनट यह exercise करके 500 से अधिक calories  burn  कर सकते हो।

स्वस्थ हृदय के लिए कर सकते हैं रस्सी कूद। 

 Rope jumping एक बहुत ही बढ़िया Cardiovascular  exercise भी हैं। Skipping exercise के दौरान हमारा हृदय अधिक तेजी में रक्त का परवाह करता हैं। जिस कारण हमारी heart muscles मजबूत बानी रहती हैं। 

 Foot & Ankle इंजरीज से बचाए रखता हैं। 

दोस्तों Skipping exercise आपको Foot & Ankle इंजरीज से दूर रखता हैं। जब आप रस्सी कूदते है तो आपके Foot तथा Ankle  लगातार मजबूत बने रहते हैं। आपके घुटने के निचे की muscles पर प्रभाव पड़ता हैं। जो आपको जिंदगी भर सवस्थ बनाये रखता हैं। 

हमारे बिगड़े हुए पोस्चर को यह exercise सही कर सकता हैं।

आज कल की युवा पीढ़ी को झुक कर चलने की बहुत गन्दी आदत लग चुकी हैं। झुक कर चलना एक बिगड़े हुई जीवन शैली की निशानी हैं। रस्सी कूदने से हमारे शरीर का बिगड़ा हुआ आकार वापस अपने सही रूप में आ सकता हैं। प्रतिदिन रस्सी कूदने से आप भी इस समस्या का हल निकल सकते हैं।  

रस्सी कूद चेहरे को बनाता हैं ख़ूबसूरत।  

यह तो आप भी जानते होंगे की exercise हमारे चेहरे को ख़ूबसूरत बनाता हैं। एक्सरसाइज करके हमारे चेहरे से पसीना निकलता हैं जिस कारण हमारी skin glow करती हैं। 

लेकिन सुबह जल्दी उठने की आदत बहुत ही काम लोगो की होती हैं। वही दूसरी तरफ आपको skipping  rope exercise के लिए जल्दी उठने की भी कोई जरुरत नहीं हैं। रोज दिन के किसी भी समय यह exercise  करके चेहरे को ख़ूबसूरत बनाया जा सकता हैं।